Site icon स्पोर्ट्स जागरण

जानिए क्यों मुशफिकुर रहीम को कहा जाता है आज तक का सबसे बचकाना खिलाड़ी

बांग्लादेश के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ने मुशफिकुर रहीम ने 2005 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। वो मैदान पर हमेशा जोश से भरे हुए ही दिखाई देते हैं।

हालांकि कभी-कभी उनकी ये ऊर्जा उनसे गलती करवा देती हैं। इसी वजह से छोटे से कद के मुशफिकुर रहीम को बचकाना क्रिकेटर का तमगा देती हैं।

इस बात में कोई शक नहीं है कि वह वह एक अच्छा विकेटकीपर-बल्लेबाज है, लेकिन करैक्टर में क्रिकेट जगत के दिग्गजों से वो काफी नीचे खड़े हुए दिखाई देते हैं।

मुशफिकुर रहीम को कई बार क्रिकेट के मैदान पर बचकाना हरकत करते हुए देखा गया

2016 में उन्होंने भारत के खिलाफ एक टी20 इंटरनेशनल मैच में लगातार 2 चौके मारे और इसके बाद वो मूर्खों की तरह कूदने लगा। आखिरी गेंद पर बांग्लादेश को इस मैच में एक रन से हार का सामना करना पड़ा।

2018 में हुई निदास ट्रॉफी के दौरान वह काफी बेकाबू हो गए थे और नजमुल इस्लाम के साथ उन्होंने नागिन डांस करके दिखाया।

वहीं भारत के खिलाफ पहली टी20 इंटरनेशनल जीत के बाद रहीम ने कुछ अलग अंदाज में जश्न मनाया।

वहीं मुशफिकुर रहीम ने एक घरेलू टी20 मैच के दौरान करके दिखाया उसे भुलाया नहीं जा सकता लेकिन उन्होंने बचकानेपन की सारी हरकतें पार कर दी थी।

उन्होंने अपने ही साथी को सिर्फ इसलिए मुक्का मारने की कोशिश कि क्योंकि वे फील्डिंग के दौरान कैच करते समय उनसे टकरा गए थे। अगर रहीम से कैच छूट जाता तो शायद रहीम अपने साथी का सर फोड़ देते।

मुशफिकुर रहीम के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में दर्ज है 13 हजार से ज्यादा रन

इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने बांग्लादेश के लिए 82 टेस्ट मैच खेले है और 37.93 के औसत की मदद से 5235 रन अपने नाम किये है। इस दौरान उनके बल्ले से 9 शतक, 3 दोहरे शतक और 25 अर्धशतक देखने को मिले है।

वहीं उन्होंने 233 वनडे मैचों में बांग्लादेश को रिप्रेजेंट करते हुए 36.79 के औसत के साथ 6697 अपने खाते में जोड़े है। वनडे में उनके नाम 8 शतक और 41 अर्धशतक दर्ज है।

वो वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामलें में तीसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर तमीम इकबाल (7826) और दूसरे स्थान पर शाकिब अल हसन (6755) है।

इसके अलावा मुशफिकुर रहीम ने बांग्लादेश के लिए 100 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले है और 115.44 के स्ट्राइक रेट की मदद से 1495 रन बनाये है। इस दौरान वो 6 शतक लगाने में कामयाब रहे है।

मुशफिकुर रहीम बांग्लादेश के कप्तान भी रह चुके हैं

इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 37 वनडे मैचों में बांग्लादेश की कप्तानी की है जिसमें से टीम को 11 में जीत और 24 में हार झेलनी पड़ी है। वहीं 2 मैच का रिजल्ट नहीं निकल सका है।

उन्होंने 34 टेस्ट मैचों में भी कप्तानी की है जिसमें से टीम को 7 में जीत और 18 में हार मिली है। वहीं 9 मैच ड्रा हुए है।

उन्होंने 23 टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम की कप्तानी की है जिसमें से बांग्लादेश को 8 में जीत और 14 में हार मिली है। वहीं एक मैच का रिजल्ट नहीं निकला था।