Site icon स्पोर्ट्स जागरण

संजय मांजरेकर ने सूर्यकुमार यादव को लेकर दिया बड़ा बयान

पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर को लगता है कि सीमित ओवरों की क्रिकेट की दुनिया में कोई भी गेंदबाज इस समय सूर्यकुमार यादव के गेम की बराबरी नहीं कर सकता हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच में सूर्यकुमार ने केवल 55 गेंदों पर 117 रन की शानदार पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 14 चौके और 6 छक्के लगाए।

हालांकि इस शानदार पारी के बावजूद भारत यह मैच 17 रन से हार गया। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में उनकी बल्लेबाजी नहीं आ पायी थी क्योंकि भारत ने यह मैच 10 विकेट से अपने नाम कर लिया था।

मांजरेकर ने सूर्यकुमार यादव के बारे में क्या कहा?

स्पोर्ट्स 18 को दिए इंटरव्यू में मांजरेकर ने ट्रेंट ब्रिज में सूर्यकुमार यादव की पारी की तारीफ करते हुए कहा:

“यह कई कारणों से एक यादगार शतक था, जिसमें स्ट्राइक रेट, पारी की क्वॉलिटी और यह फैक्ट शामिल है कि आज दुनिया का कोई भी गेंदबाज सूर्यकुमार यादव को हरा नहीं सकता है। कोई नहीं जानता कि इस खिलाड़ी को कैसे गेंदबाजी करनी है।”

पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने कहा कि यह फैक्ट है कि सूर्यकुमार को इंग्लैंड में क्राउड से स्टैंडिंग ओवेशन मिला जो यह दर्शाता है कि उनकी पारी कितनी अच्छी थी।

मांजरेकर ने कहा, “आपने उन्हें जो स्टैंडिंग ओवेशन मिला वो देखा होगा। भारतीय फैंस से उतना नहीं, जितना कि इंग्लैंड के फैंस से मिला है और आप इसे ध्यान में रखते हैं।

इंग्लैंड के क्रिकेट फैंस इस मायने में बहुत अनोखे हैं कि अगर वे एक अच्छा मैच देखते हैं, तो उन्हें इसकी परवाह नहीं है कि उनकी टीम हार जाती हैं। यह फैक्ट कि वे सूर्यकुमार यादव के सामने खड़े हुए, उन्होंने दिखाया कि वह कितने शानदार थे।”

सूर्यकुमार ने कहा है कि एक क्रिकेट खिलाड़ी के तौर पर उन्हें इतने सालों में इतनी विदाई कभी नहीं दी गई। जोस बटलर और इंग्लैंड के अन्य खिलाड़ियों के पास 31 वर्षीय पारी के बारे में कहने के लिए बहुत सारी अच्छी बातें थीं।

सूर्यकुमार यादव की एबी डिविलियर्स से तुलना पर बोले संजय मांजरेकर

मांजरेकर से जब पूछा गया कि क्या सूर्यकुमार की तुलना एबी डिविलियर्स से करना जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा:

“यह पॉइंट आपने उठाया बहुत दिलचस्प है क्योंकि जब विवियन रिचर्ड्स ने 1970 या 1980 के दशक में सीमित ओवरों के क्रिकेट में बल्लेबाजी की, तो बाकी दुनिया का स्ट्राइक रेट 60 से 70 था, लेकिन विव का 90 का था।”

पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी संजय मांजरेकर जो अब एक एनालिस्ट है, उनको लगता है कि मुंबई इंडियंस का खिलाड़ी मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स जैसे नहीं है।

मांजरेकर ने कहा, “अगले फेज में एबी डिविलियर्स ने जिस तरह से बल्लेबाजी की, उससे पता चलता है कि वह भविष्य के बल्लेबाज थे।

इसलिए किसी के लिए 2022 में एबी डिविलियर्स जैसा बनना काफी आसान होगा क्योंकि सीमित ओवरों के क्रिकेट इतनी जल्दी बदल जाता हैं।

इसी वजह से मुझे नहीं लगता कि उनकी तुलना करना सही होगा क्योंकि एबी ने कई साल पहले वही किया था जो सूर्या अब कर रहे हैं।”

सूर्यकुमार यादव के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 19 मैच खेले है और 177.23 के शानदार स्ट्राइक रेट की मदद से 537 रन बनाये है। टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम एक शतक और 4 अर्धशतक दर्ज है।