Site icon स्पोर्ट्स जागरण

शिखर धवन ने उनकी बल्लेबाजी की आलोचनाओं को दिया करारा जवाब, जानिए क्या कहा

भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में शिखर धवन ने 97 रन की शानदार पारी खेली। अपनी इस पारी में कप्तान धवन ने 10 चौके और 3 छक्के लगाए।

वहीं उन्होंने इस मैच की शुरुआत से पहले कहा था कि वह उन आलोचनाओं से आलोचना से परेशान नहीं हैं जो उन्हें हर बार भारत के लिए एक बड़ी पारी खेलने में फेल होने के बाद झेलनी पड़ती हैं।

उन्होंने आगे कहा कि वह जीवन में इस मुकाम पर नहीं पहुंच पाते अगर वह आलोचनाओं को अपने ऊपर हावी होने देते।

“मुझे अजीब नहीं लगता। 10 साल से सुनते आ रहे हैं। वे कहते रहते हैं, मैं खेलता रहता हूं। यह मेरे लिए मायने नहीं रखता। अगर ऐसा होता तो मैं आज यहां नहीं होता।

हर किसी की अपनी राय होती है, लेकिन मुझे अपना काम पता है और मुझे क्या करना है। मैं इतने सालों से ऐसा कर रहा हूं और कुछ असफलताओं के बाद मैं ज्यादा तनाव नहीं लेता।

मैं खुद से एनालाइज करता हूं और सुधार करना चाहता हूं। यही मेरे लिए मायने रखता हैं।”

शिखर धवन ने इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने तीन मैचों में दो अर्धशतकों सहित 169 रन बनाए थे।

वह हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में खेले थे लेकिन ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने शानदार वापसी करके दिखाई।

मैं हमेशा अपना अनुभव युवाओं के साथ शेयर करना पसंद करता हूं: शिखर धवन

बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा और अन्य सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया है। शिखर धवन इस साल भारत की कप्तानी करने वाले सातवें खिलाड़ी बन गए है।।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच से पहले उन्होंने भारतीय टीम के लिए अपनी नई भूमिका के बारे में बात करते हुए कहा कि वह टीम में युवाओं के साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं।

उन्होंने कहा, “”मैं बहुत उत्साहित हूँ। जब भी मुझे युवाओं के साथ काम करने का मौका मिलता है, तो मुझे लगता है कि मैं अपना अनुभव उनके साथ शेयर कर सकता हूं।

विशेष रूप से मानसिक पहलू कि कोई कैसे ग्रो कर सकता हैं। मैं हमेशा इसे शेयर करना और उनके खेल में प्रभाव लाना पसंद करता हूं।”

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा वनडे मैच क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद में ही खेला जाएगा। भारत इस मैच में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगा और इस बात की उम्मीद बहुत कम ही कि वो अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव करें।

दूसरे वनडे मैच के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा।