Site icon स्पोर्ट्स जागरण

सुनील गावस्कर ने ऋषभ पंत की तारीफ करते हुए कही ये बड़ी बात

सुनील गावस्कर ने साल के मध्य में वनडे मैच में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार शतकीय पारी खेलने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की तारीफ की है।

पंत ने 113 गेंदों में 16 चौको और 2 छक्कों की मदद से 125 रनों की शानदार पारी खेलते हुए भारत को 2-1 से सीरीज जितवाने में अहम भूमिका निभाई।

इसके अलावा उन्होंने हार्दिक पांड्या के साथ छठे विकेट के लिए 133 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी भी की।

पंत ने अपनी गलतियों से सीखा है- सुनील गावस्कर

स्पोर्ट्स तक के साथ बातचीत में, गावस्कर ने 24 वर्षीय पंत की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में अपनी गलतियों से सीखा है।

पूर्व क्रिकेटर ने यह भी कहा कि जिस तरह से उन्होंने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ लक्ष्य का पीछा किया, उससे पता चलता है कि वह एक ऐसा खिलाड़ी है जो दबाव को झेल सकता हैं और फिर आक्रमण कर सकता हैं।

गावस्कर ने कहा, “ऋषभ पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी गलतियों से सीखा है। उन्होंने ऑफ स्टंप के बाहर जाती गेंदों को छेड़ते हुए अपना विकेट खोया है।

हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ जिस तरह से उन्होंने जिम्मेदारी के साथ बल्लेबाजी की, उससे पता चलता है कि उन्होंने अपनी पारी को कितनी अच्छी तरह से आगे बढ़ाया।”

उन्होंने कहा, “जिस तरह से उन्होंने मैच के अंतिम फेज में चौके लगाए है उससे पता चलता है कि वह दबाव को झेल सकते हैं और फिर आक्रमण कर सकते हैं। ”

गावस्कर ने आगे कहा कि यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या पंत टी20 इंटरनेशनल में अपनी फॉर्म को आगे बढ़ा सकते हैं। हालांकि, उन्हें ऐसा लगता है कि पंत ने सीमित ओवरों की क्रिकेट में सफलता का रास्ता ढूंढ लिया है।

गावस्कर ने कहा, “हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा (क्या पंत टी20 इंटरनेशनल में इस फॉर्म को दोहराने में सक्षम हैं)। हो सकता है कि उन्होंने सीमित ओवरों की क्रिकेट में सफलता का रास्ता ढूंढ लिया है।”

सभी को पंत के साथ धैर्य दिखाने की जरूरत हैं- गावस्कर

पूर्व भारतीय कप्तान ने वनडे क्रिकेट और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के बीच के अंतर के बारे में भी बात की और कहा सभी को पंत के साथ धैर्य दिखाने की जरूरत हैं।

उन्होंने कहा, “टी20 में आपको तीसरे गियर से खेलना शुरू करना होता है और पांचवें गियर में जाना होता है, इसलिए यह वनडे मैचों से बहुत अलग है।

हमें पंत के साथ धैर्य रखने और यह महसूस करने की जरूरत है कि जब वह सेट जाएंगे तो वह हमें मैच जिताएगा जबकि कभी-कभी असफलताएं भी देखने को मिलेंगी।

हालांकि पंत ने फिर बाद के 16 टी20 मैचों में कुछ खास नहीं किया और 100 रन ही बना पाए और उनका स्ट्राइक रेट भी 120 के करीब रहा। उसके बाद वनडे में 3 पारियों में वो 23 रन बना पाए। संजू और किशन को मौके नहीं मिल पा रहे उनके ही कारण।

पंत के वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने 30 मैच में भारत को रिप्रेजेंट करते हुए 34.6 की औसत के साथ 865 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 5 अर्धशतक देखने को मिले है।

वहीं उन्होंने अभी तक भारत के लिए 66 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले है और 987 रन बनाये है। इस दौरान उनका औसत 22.4 का और स्ट्राइक रेट 126.5 का रहा है। टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 3 अर्धशतक दर्ज है।