Site icon स्पोर्ट्स जागरण

भारत बनाम इंग्लैंड 2021 : पहले टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग 11

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूज़ीलैंड द्वारा मिली करारी हार टीम इंडिया के ऊपर इंग्लैंड के विरुद्ध होने वाली टेस्ट श्रृंखला से पहले दबाव अवश्य होगा। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच कल से ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा।

श्रृंखला के आगज़ से पहले ही भारतीय टीम खिलाड़ियों की चोटों से जूझती दिखाई दे रही है। सलामी बल्लेबाज़ी शुभमन गिल, ऑल राउंडर वाशिंगटन सुंदर और रिजर्व गेंदबाज अवेश खान चोटिल होकर पहले ही श्रृंखला से बाहर हो चुके हैं।

मयंक अग्रवाल भी कल मोहम्मद सिराज की बाउंसर का सामना करते हुए चोटिल हुए हैं और अब वो पहले टेस्ट मैच का हिस्सा नहीं होंगे। ऐसे में रोहित शर्मा के जोड़ीदार को लेकर काफी कयास लगाए जा रहे हैं।

आइये एक नजर डालते हैं इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत की संभावित एकादश पर :

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 20 सदस्यों की भारतीय टीम:

रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल, रिद्धिमान साहा, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव ।

सलामी जोड़ी : रोहित शर्मा, केएल राहुल

रोहित शर्मा ने खुद को एक दिवसीय और टी20 के साथ साथ टेस्ट क्रिकेट में भी एक विस्फोटक सालामी बल्लेबाज़ी के रुप में स्थापित किया है। रोहित शर्मा के ऊपर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की ज़िम्मेदारी होगी।

शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल के चोटिल होने के बाद ये अनुमान लगाया जा रहा है कि लोकेश राहुल को रोहित के साथ ओपनिंग करने का मौका मिलेगा।

वीवीएस लक्ष्मण जैसे कुछ विशेषज्ञों की काफी समय से ये मांग की है कि केएल राहुल को रोहित के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए भेजा जाए। राहुल ने 2019 विश्व कप से भारत के लिए सीमित ओवरों में लगातार अच्छा किया है।

मध्य क्रम : चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर)

भारत का मध्यक्रम पिछले कुछ समय से विभिन्न कारणों से आलोचनाओं के घेरे में है। जहां चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली एक बड़े शतक के सूखे से गुजर रहे हैं, वहीं अजिंक्य रहाणे पिछले कुछ वर्षों लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।

रहाणे बड़े मैच के बड़े खिलाड़ी हैं किंतु उनकी फॉर्म लगातार आती जाती रही है। पुजारा और रहाणे भारतीय टीम का अहम हिस्सा हैं। दोनों का ही कोई विकल्प टीम इंडिया के पास मौजूद नहीं है।

ऐसे में पहले पहले दो टेस्ट के लिए दोनों ही बल्लेबाज़ों को तैयार रहना होगा। हनुमा विहारी और सूर्यकुमार यादव भी मौका मिलने का इंतजार करेंगे। ऋषभ पंत भारत के लिए मैच जीताऊ पारियां खेलते रहें है तो उनका नंबर 6 पर बल्लेबाज़ी करने आना निश्चित है।

ऑलराउंडर : रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन या शार्दूल ठाकुर

इसमें कोई शक नहीं है के वर्तमान समय में अश्विन और जडेजा टेस्ट क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक हैं। अश्विन और जडेजा के बिना टीम इंडिया की टेस्ट टीम के बारे में कल्पना करना भी मुश्किल है।

यदि भारत जडेजा या अश्विन में से किसी एक को भी छोड़ता है तो फिर शार्दुल ठाकुर को मौका मिल सकता है। अश्विन भारत के प्रमुख टेस्ट स्पिनर हैं, तो वहीं जडेजा गेंदबाज़ी के साथ साथ बल्लेबाज़ी में भी उपयोगी सिद्ध होते हैं।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार का कारण दो स्पिनर खिलाना था। इसके बाद भी सब यही अनुमान लगा रहें हैं कि भारत अश्विन और जडेजा के साथ ही उतरेगा। अगर ये दोनों अच्छा नहीं करते तब ही शार्दूल ठाकुर को मौका मिल सकता है।

गेंदबाज : इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में अपने प्रदर्शन ने प्रभावित करने में असफल रहे। WTC के फाइनल में तेज़ गेंदबाज़ बुमराह ना तो सटीक लाइन और लेंथ प्राप्त कर पाए और ना ही न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ों पर कोई दबाव बना पाए।

मोहम्मद शमी एकलौते ऐसे गेंदबाज़ थे जिन्होंने सटीक लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी की कि लेकिन वे अकेले न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ों पर दबाव नहीं डाल सके। वहीं मोहम्मद सिराज ने टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है।

लेकिन अगर टीम मैनेजमेंट उनको मौका देता है तो वो किसकी जगह लेंगे? शमी, इशांत और बुमराह पिछले कुछ वर्षों से प्रमुख तेज गेंदबाज हैं। एक खराब मैच से इस बात को नहीं बदला जा सकता कि वे भारत के मैच विजेता हैं।

उमेश यादव अभ्यास मैच में भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज थे, लेकिन दो स्पिनर के खेलने से टीम में उनके लिए जगह नहीं है। शार्दुल ठाकुर स्विंग गेंदबाज के रूप में एक आकर्षक विकल्प है जो बल्लेबाजी करना भी जानते हैं। अश्विन या जडेजा की जगह मौके देने के लिए उनपर टीम प्रबंधन गंभीरता से विचार करेगा।