Site icon स्पोर्ट्स जागरण

भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा टेस्ट : खेल के पहले दिन बने ये 8 दिलचस्प रिकार्ड्स

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट का पहला दिन भारतीय बल्लेबाज़ों के लिए शानदार रहा। इंग्लैंड ने टॉस जीत कर भारत को पहले बल्लेबाज़ी करने का न्योता दिया। सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा और के एल राहुल ने टीम को एक अच्छी शुरुआत दी।

पहले विकेट के लिए रोहित और राहुल के बीच शतकीय साझेदारी हुई। रोहित अपने शतक की ओर बढ़ते दिखाई दे रहे थे लेकिन 43वें ओवर की चौथी गेंद पर जेम्स एंडरसन ने उन्हें पविलियन भेजा। रोहित ने 83 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 11 चौके और एक छक्का शामिल है।

रोहित के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा भी 9 रन बनाकर एंडरसन का शिकार बने। इसके बाद बात कप्तान विराट कोहली में राहुल के साथ मिलकर पारी को संभाला। इस दौरान राहुल ने अपना छठा टेस्ट शतक पूरा किया।

विराट 42 रन बना कर रॉबिंसन की गेंद पर रुट को कैच दे कर आउट हुए। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 276 रन बना लिए हैं। राहुल 127 रन पर खेल रहें हैं।

उनके साथ उप कप्तान अजिंक्य रहाणे 1 रन पर खेल रहे हैं। यदि बात करें इंग्लैंड की गेंदबाजी की तो जेम्स एंडरसन को छोड़कर कोई भी गेंदबाज प्रभावित नहीं कर पाया।

भारत बनाम इंग्लैंड के दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ही कई रिकॉर्ड बने। आइए नजर डालते हैं उन रिकार्ड्स पर:

1. टॉस हार कर भारत को पहले बल्लेबाज़ी का न्योता मिला। रोहित और राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी हुई। ये किसी भी मेहमान टीम द्वारा इंग्लैंड के विरुद्ध टॉस हारकर पहले खेलते हुए दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है।

इससे पहले वर्ष 1981 में ओवल के मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई सलामी जोड़ी मार्टिन केंट और ग्रीम वुड ने 120 रनों की साझेदारी की थी।

इंग्लैंड के विरुद्ध इंग्लैंड में ही सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी मिचेल स्लैटर और मार्क टेलर के नाम है जिन्होंने 1993 में ओल्ड ट्रैफॉर्ड में इंग्लैंड के विरुद्ध 128 रनों की ओपनिंग साझेदारी की थी।

2. अब तक सिर्फ तीन भारतीय सलामी बल्लेबाज़ ही लॉर्ड्स के मैदान पर शतक लगा सके हैं। राहुल से पहले वीनू मांकड़ ने वर्ष 1952 में 184 रन बनाए थे और रवि शास्त्री ने 1990 में 100 रनों की पारी खेली थी।

3. एशिया के बाहर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा शतक लगाने वाले सलामी बल्लेबाज़ों की सूची में राहुल दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

इस सूची में सबसे ऊपर नाम आता है सुनील गावस्कर का जिन्होंने एशिया के बाहर सर्वाधिक 15 शतक लगाए हैं।दूसरे नंबर पर केएल राहुल और वीरेंद्र सहवाग हैं जिन्होंने एशिया के बाहर 4-4 शतक लगाए हैं।

4. जनवरी 2011 से दिसंबर 2019 तक भारत की एक भी सलामी जोड़ी 20 से अधिक ओवरों तक विपक्षी टीम के सामने टिक नही पाई। जनवरी 2021 से अब तक 9 पारियों में ऐसा 5 बार हो चुका है कि भारत की सलामी जोड़ी ने एशिया के बाहर 20 से अधिक ओवरों तक बल्लेबाज़ी की हो।

5. जेम्स एंडरसन, लॉर्ड्स के मैदान पर भारत के विरुद्ध 30 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। ये भारत के विरुद्ध एक ही मैदान पर एक ही गेंदबाज़ द्वारा लिए सबसे अधिक विकेट है। इससे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम था जिन्होंने कोलम्बो के मैदान पर भारत के विरुद्ध 29 विकेट झटके थे।

6. केएल राहुल और रोहित शर्मा के बीच पहले विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी हुई जो जनवरी  2011 के बाद से टेस्ट में एशिया के बाहर भारत के लिए पहली शतकीय ओपनिंग साझेदारी है।

इससे पहले एशिया के बाहर सहवाग और गंभीर की सलामी जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की थी। उन्होंने 2010 में सेंचुरियन में भारत की दूसरी पारी में 137 की साझेदारी की थी।

7. जनवरी 2015 से एशिया के बाहर टेस्ट क्रिकेट में भारतीय सलामी बल्लेबाजों द्वारा 4 शतक लगाए गए हैं। ये चारों शतक केएल राहुल ही लगाए गए हैं। वे इंग्लैंड में दो बार और ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में एक-एक बार शतक लगा चुके हैं।

8. टॉस हारने के साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के विरुद्ध 16 टेस्ट मैचों में 14 टॉस हारने का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। इंग्लैंड में विराट ने बतौर कप्तान 8 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी शामिल हैं और विराट इन सभी मुकाबलों में टॉस हारा है।