Site icon स्पोर्ट्स जागरण

Ind vs Eng 2021 : इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले मौजूदा भारतीय गेंदबाज़

4 अगस्त से भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज़ होगा। इंग्लैंड को उनके की घर में हराना आसान नहीं होगा। इंग्लैंड का बल्लेबाज़ी आक्रमण उसकी ताकत है, ऐसे में सबकी नज़रें भारत भारत के गेंदबाज़ी आक्रमण पर होंगी। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय गेंदबाजो ने इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है।

वर्ष 2000 से 2012 के बीच हरभजन सिंह, ज़हीर खान, कुंबले, आरपी सिंह, पठान और एस श्रीसंत जैसे गेंदबाज अपनी सटीक गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते थे। इनके जाने के बाद बीच के कुछ वर्षों में भारतीय गेंदबाजो का प्रदर्शन विदेशों में लचर रहा था।

उसके बाद यदि वर्तमान समय की बात करें तो रविचंद्रन आश्विन, रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी जैसे भारत के पास काफी अनुभवी गेंदबाज़ हैं। इन सभी ने काफी सफलता भी प्राप्त की है।

आइये नज़र डालते हैं वर्तमान समय की भारतीय टीम के 3 ऐसे गेंदबाज़ों पर जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

1. रविचंद्रन अश्विन

वर्तमान समय में इंग्लैंड के विरुद्ध यदि कोई भारतीय गेंदबाज़ सबसे ज़्यादा सफल हुआ है तो वो हैं रविचंद्रन अश्विन। इंग्लैंड के विरुद्ध अश्विन ने 2.77 की इकॉनमी और 28.59 की औसत से 88 विकेट अपने नाम किये हैं।

इंग्लैंड के विरुद्ध अश्विन वर्तमान समय में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज़ों की सूची में तीसरे पायदान पर हैं। बीएस चंद्रशेखर (95) और अनिल कुंबले (92) ने इंग्लैंड के विरुद्ध भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लिए हैं।

भारत की ओर से इंग्लैंड के विरुद्ध सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बनने से आश्विन मात्र 8 विकेट दूर हैं और इस श्रृंखला में आश्विन के पास ये रिकॉर्ड अपने नाम करने का एक शानदार मौका है। वह इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट के आंकड़े को भी छू सकते हैं।

2. इशांत शर्मा

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा 2008 से 2021 तक इंग्लैंड के विरुद्ध खेलते आए हैं। मौजूदा टीम में वे सबसे अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ भी हैं। वह सीमित ओवरों की टीम से अंदर बाहर होते रहे हैं पर टेस्ट टीम का हिस्सा बने रहे हैं।

वर्तमान टीम में अश्विन के बाद इशांत ने इंग्लैंड के विरुद्ध सबसे अधिक विकेट अपने नाम किये हैं। उन्होंने 32.20 की औसत से 62 विकेट लिए हैं। 7/74 उनका इंग्लिश टीम की विरुद्ध सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

यदि तेज़ गेंदबाज़ों की बात करें तो इशांत शर्मा इस समय सिर्फ कपिल देव से पीछे हैं। भारतीय विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने इंग्लैंड के विरुद्ध सर्वाधिक 85 विकेट लिए हैं।

3. रविंद्र जडेजा

वर्तमान समय में टेस्ट क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर मानें जाने वाले रविंद्र जडेजा सिर्फ बल्लेबाज़ी ही नहीं बल्कि गेंदबाज़ी में भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। मौजूदा टीम में इंग्लैंड के विरुद्ध विकेट सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे पायदान पर हैं।

जडेजा ने 32.60 की औसत और 2.47 की इकॉनमी से 45 विकेट अपने नाम किये हैं। 7/48 जडेजा का इंग्लैंड के विरुद्ध सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। प्रशंसक उनसे दोबारा ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रखते हैं।

जडेजा में बाद इस सूची में मोहम्मद शमी और अक्षर पटेल का नाम आता है। शमी ने इंग्लैंड के विरुद्ध 31 और पटेल ने पहली ही सीरीज में 27 विकेट अपने नाम किये हैं।