Site icon स्पोर्ट्स जागरण

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले Top 5 बल्लेबाज

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले Top 5 बल्लेबाज : वनडे क्रिकेट फॉरमेट में गेंद और बल्ले के बीच काफी अच्छी जंग देखने को मिलती है। ब्रेट ली, ग्लेन मैकग्रा, डेल स्टेन ,शोएब अख्तर ,वकार यूनुस आदि महान गेंदबाजों के होते हुए वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजों के लिए रन बनाना कभी भी आसान नहीं रहा है।

फिर भी ऐसे कई बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने आसानी रनों का अंबार लगाया है। इन बल्लेबाजों के लिए चौके छक्के लगाना बच्चों के खेल जैसा था। ऐसे ही कुछ बल्लेबाज वनडे बल्लेबाज आसानी से ज्यादा छक्के मारने की कला की वजह से सबसे अलग पहचान बनाने में सफल हुए।

आइए जानते हैं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों के बारे में :

5. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने जड़े हैं 229 छक्के

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए 350 वनडे मुकाबले खेले हैं। इस दौरान धोनी ने 297 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 50.57 के शानदार औसत तथा 87.56 के स्ट्राइक रेट से 10773 रन बनाए हैं।  धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2007 के टी20 विश्व कप, 2011 के एकदिवसीय विश्वकप तथा 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया है।

धोनी एक शानदार कप्तान होने के साथ-साथ एक ताबड़तोड़ बल्लेबाज भी रहे हैं। वह मैदान पर गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाने तथा बड़े-बड़े छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं। अपने एकदिवसीय करियर में धोनी ने 229 छक्के लगाए हैं, और वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में पांचवें स्थान पर आते हैं।

4. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भारत की तरफ से जड़े हैं सबसे ज्यादा छक्के

वर्तमान समय में भारतीय वनडे टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा छक्के लगाने की इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। रोहित ने 2007 से 2021 तक 227 वनडे मुकाबलों की 220 पारियों में 49  की औसत से 9205 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 88 का रहा है।

रोहित शर्मा पिछले 5 सालों में वनडे मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। वहीं बात करें उनके पूरे एकदिवसीय करियर की तो उन्होंने अभी तक 244 छक्के लगाए हैं। बड़े-बड़े छक्के लगाने के कारण रोहित को हिटमैन के नाम से भी जाना जाता है। अपने छोटे से वनडे करियर में ही रोहित वनडे मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

3. सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) भी है लिस्ट में शामिल

श्रीलंका के बाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज जयसूर्या ने 1989 से 2011 तक 445 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान जयसूर्या ने 433 वनडे पारियों में 32 की औसत से तथा 91 की स्ट्राइक रेट से 13430 रन बनाए हैं। जयसूर्या अपने आक्रामक अंदाज के लिए जाने जाते थे।

इसके अलावा वह समय-समय पर अपनी बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी से भी विकेट चटकाते रहे हैं। अपने शानदार करियर में जयसूर्या ने एकदिवसीय मैचों में 270 छक्के लगाए हैं। वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में तीसरे स्थान पर आते हैं।

2. क्रिस गेल (Chris Gayle) भी है सबसे ज्यादा छक्के मारने वालों में

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज के खिलाड़ी क्रिस गेल दुनिया भर में अपने आक्रामक बल्लेबाजी अंदाज के लिए मशहूर हैं। वह बहुत ही आसानी से किसी भी गेंदबाज को छक्के लगा सकते हैं। अगर बात करें उनके एकदिवसीय करियर की तो उन्होंने कुल 301 मुकाबले खेले हैं।

इस दौरान उन्होंने 37 के औसत तथा 87 के स्ट्राइक रेट से 10480 रन बनाए हैं। साथ ही वनडे मैचों में उन्होंने 331 छक्के लगाए हैं। वनडे मैचों में गेल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 215 रन है जो कि उन्होंने 2015 विश्वकप में बनाया था। क्रिस गेल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे पायदान पर आते हैं।

1. शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) के नाम हैं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर व विवादों में रहने वाले खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने अपने एकदिवसीय करियर में 398 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान अफरीदी ने 23.57 की बेहद साधारण औसत तथा 117 के खतरनाक स्ट्राइक रेट से 8064 रन बनाए हैं।

शाहिद अफरीदी वनडे मैचों में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। पूरे करियर के दौरान अफरीदी ने पाकिस्तान के लिए पिंच हिटर की भूमिका निभाई। अफरीदी ने अपने एकदिवसीय करियर में 351 छक्के जड़े हैं। अफरीदी अपने करियर में ज्यादातर बल्लेबाज के तौर पर आया राम और गया राम साबित हुए।