Site icon स्पोर्ट्स जागरण

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले Top 5 भारतीय गेंदबाज

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले Top 5 भारतीय गेंदबाज: भले ही टेस्ट क्रिकेट आज लोकप्रियता खो रहा हो लेकिन इसके चाहने वालों की कमी नहीं है। टेस्ट क्रिकेट को क्रिकेट का असली प्रारूप माना जाता है। क्रिकेट का यह प्रारूप एक सदी से भी ज्यादा पुराना है।

क्रिकेट के इस प्रारूप में हर गेंदबाज और बल्लेबाज की शारीरिक और मानसिक क्षमता के साथ साथ कौशल की भी कड़ी परीक्षा होती है। जो खिलाड़ी शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होने के साथ-साथ प्रतिभाशाली होते हैं, वह टेस्ट क्रिकेट में जरूर सफल होते हैं।

यह भी पढें : वीरेन्द्र सहवाग के करियर की Top 5 टेस्ट पारियां

अक्सर कहा जाता है कि टेस्ट क्रिकेट में जीतने के लिए किसी भी टीम को 20 विकेट लेने होते हैं। यह काफी हद तक सही भी है। बल्लेबाज भले ही जितना रन बनाएं लेकिन आखिर में गेंदबाजों को ही विपक्षी टीम को आउट करना पड़ता है। भारत की तरफ से भी टेस्ट मैचों में कई गेंदबाज ऐसे रहे हैं जिनका लोहा पूरी दुनिया मानती है।

इसी क्रम में एक नजर डालते हैं सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले Top 5 भारतीय गेंदबाजों पर:

5. जहीर खान ने लिए हैं 311 टेस्ट विकेट

इस सूची में पांचवे स्थान पर भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान हैं। जहीर ने अपने 14 साल के अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में 92 मैचों में 165 पारियों में गेंदबाजी की है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 311 विकेट चटकाए हैं।

जहीर का सबसे अच्छा प्रदर्शन एक पारी में 87 रन देकर 7 विकेट रहा है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 11 बार पारी में 5 विकेट चटकाए हैं। अगर जहीर का करियर चोटों से प्रभावित ना रहता तो वह 400 विकेट के आंकड़े को छू सकते थे।

4. रविचंद्रन अश्विन ने बनाई है भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वालों में जगह

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में चौथे स्थान पर भारत के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन हैं। आर अश्विन ने महज 9 साल के करियर में इस सूची में चौथे स्थान पर जगह बना ली है। अश्विन ने 78 टेस्ट मैचों में कुल 409 विकेट चटकाए हैं। वह भारत की तरफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजो में चौथे स्थान पर हैं।

जिस हिसाब से अश्विन गेंदबाजी कर रहे हैं, वह जल्द ही भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वालों में दूसरे नंबर पर आ सकते हैं। अश्विन ने कुल 30 बार पारी में 5 विकेट चटकाने का कारनामा किया है। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 59 रन देकर 7 विकेट रहा है।

3. हरभजन सिंह भारत की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वालों में तीसरे नंबर पर

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह हैं। हरभजन ने 103 टेस्ट मैचों की 190 पारियों में कुल 417 विकेट चटकाए हैं। हरभजन का एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 84 रन देकर आठ विकेट रहा है।

वहीं उन्होंने कुल 25 बार पारी में 5 विकेट चटकाने का कारनामा किया है। हरभजन सिंह एक समय तक कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने के काफी करीब थे। हालांकि खराब फॉर्म की वजह से वह काफी समय से टीम से बाहर चल रहे हैं।

2. कपिल देव हैं भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वालों में शामिल

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर भारत के विश्व विजेता कप्तान कपिल देव हैं। कपिल देव एक बेहतरीन ऑलराउंडर थे। उन्होंने एक समय तक विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में कुल 434 विकेट लिए हैं। उन्होंने कुल 23 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 83 रन देकर 9 विकेट रहा है।

1. अनिल कुंबले ने लिए हैं भारत की तरफ से टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट

भारत के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में पहले स्थान पर हैं। भारत के पूर्व कप्तान कुंबले ने भारत के लिए टेस्ट प्रारूप में 132 मैचों में कुल 607 विकेट झटके हैं। उन्होंने एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा भी किया था।

उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 74 रन देकर एक पारी में 10 विकेट रहा है। वह दुनिया में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। कुंबले ने अपने करियर में 35 बार पारी में 5 विकेट चटकाए हैं।