Site icon स्पोर्ट्स जागरण

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले Top 5 गेंदबाज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले Top 5 गेंदबाज : टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए मैच से हुई थी। इसके बाद एकदिवसीय क्रिकेट 1971 में और उसके बाद 21वीं सदी में टी20 क्रिकेट आया। फिर भी टेस्ट क्रिकेट में ही खिलाड़ियों की असली परीक्षा होती है। इसमें गेंदबाजों की कला और बल्लेबाजों की तकनीक की सही पहचान होती है।

टेस्ट क्रिकेट के 143 साल के इतिहास में सचिन तेंदुलकर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। वहीं सबसे अधिक विकेट मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। उन्होंने कुल 800 विकेट लेने का कारनामा किया है।

यह भी पढें : एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले Top 5 बल्लेबाज

किसी भी गेंदबाज के लिए एक पारी में 5 विकेट लेना बड़ी बात होती है। एक गेंदबाज के लिए 5 विकेट की तुलना बल्लेबाज के शतक से की जाती है। हालांकि एक पारी में 5 विकेट लेना शतक लगाने से भी मुश्किल काम होता है।

तो आइए नजर डालते हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले Top 5 गेंदबाजों पर :

5. लगातार नहीं खेल पाने वाले रंगना हेराथ भी हैं इस सूची में शामिल

श्रीलंकाई दिग्गज गेंदबाज़ रंगना हेराथ ने 1999 से 2018 तक श्रीलंका के लिए 93 मैचों की 170 पारियों में 28.07 की शानदार औसत से कुल 433 विकेट लिए हैं। एक पारी में 127 रन देकर 9 विकेट हासिल करना उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है। हेराथ बाएं हाथ के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं।

बाँए हाथ के इस शानदार फिरकी गेंदबाज़ ने अपने करियर में कुल 34 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। श्रीलंका की टीम में मुरलीधरन के रहने के चलते हेराथ को काफी समय तक मौका नहीं मिला। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने के मामले में वह पांचवे स्थान पर हैं।

4. अनिल कुंबले ने भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लिए हैं

इस सूची में चौथे नंबर पर भारत के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले का नाम आता है। दाएं हाथ के इन बेहतरीन गेंदबाज ने भारत के लिए 132 टेस्ट मैचों की 236 पारियों में कुल 619 विकेट अपने नाम किए हैं। कुंबले भारत के कप्तान और कोच भी रह चुके हैं।

सन 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन देकर 10 विकेट लेना एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने कुल 35 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। कुंबले भारत के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाज हैं और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने के मामले में चौथे स्थान पर हैं।

3. सर रिचर्ड हेडली है न्यूज़ीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज

न्यूजीलैंड के दिग्गज ऑलराउंडर सर रिचर्ड हेडली क्रिकेट के महानतम ऑलराउंडरों में से एक हैं। उन्होंने 1973 से लेकर 1990 तक न्यूजीलैंड की कमान संभाली है। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने कुल 86 टेस्ट मैचों की 150 पारियों में 433 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

यह भी पढ़ें : एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले Top 5 बल्लेबाज

52 रन देकर 9 विकेट लेना एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 36 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल के मामले में तीसरे नंबर पर आते हैं। सर रिचर्ड हेडली इस सूची में शामिल एक मात्र तेज गेंदबाज भी हैं।

2. शेन वार्न ने लिए है ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल

इस सूची में दूसरे नंबर पर नाम आता है ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर शेन वार्न का। ऑस्ट्रेलिया के लिए 1992 से 2007 तक खेलते हुए उन्होंने 145 मैचों की 273 पारियों में जबरदस्त गेंदबाज़ी करते हुए कुल 708 विकेट अपने नाम किये हैं।एक पारी में 71 रन देकर 8 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वार्न की फिरकी के सामने अच्छे से अच्छे बल्लेबाज़ भी नाचते दिखाई पड़ते थे। शेन वार्न ने ही बॉल ऑफ द सेंचुरी फेकने का कारनामा किया था।

उन्होंने कुल 37 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। शेन वार्न टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे स्थान पर आते हैं। शेन वार्न को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिनर माना जाता है। 2007 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद वह काफी दिन तक आईपीएल और बिग बैश में खेलते नजर आए थे।

1. मुथैया मुरलीधरन ने लिए हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल

 

श्रीलंकाई ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन दुनिया के सबसे सफल और महान गेंदबाज़ हैं। चाहे टेस्ट क्रिकेट हो या एकदिवसीय क्रिकेट उन्होंने अपनी घूमती हुई गेंदों से कई दिग्गज बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। मुरलीधरन ने 1992 से 2010 तक टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए 133 मैचों की 233 पारियों में 22.72 के प्रभावी औसत से 800 विकेट चटकाए हैं।

800 विकेट के मुकाम तक पहुंचने वाले मुरली दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं। भारत के प्रज्ञान ओझा मुरलीधरन के 800वें टेस्ट शिकार थे। अपने इस शानदार करियर के दौरान मुरलीधरन ने कुल 67 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने के मामले में मुरली शीर्ष पर हैं।