Site icon स्पोर्ट्स जागरण

आईपीएल इतिहास के Top 5 सबसे कम स्कोर

आईपीएल इतिहास के Top 5 सबसे कम स्कोर : जब T20 क्रिकेट पहली बार 2003 में शुरू हुआ था तब से ही दर्शकों के मन में एक सवाल उठता रहा है कि एक टी20 क्रिकेट में अच्छा स्कोर क्या है?

हालांकि दर्शकों को उनके सवाल का जवाब जल्द ही मिल गया कि टी20 प्रारूप में कोई भी लक्ष्य कम या ज्यादा नहीं होता। कभी 200 रनों को भी डिफेंड कर पाना मुश्किल हो जाता है तो कभी-कभी 100 रन को भी आसानी से डिफेंड किया गया है।

आईपीएल दुनियां की सबसे बड़ी T20 लीग है ऐसे में यह विश्वास कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है कि आईपीएल में 38 बार ऐसे मौके आए हैं जब कोई टीम 100 रन भी नहीं बना पाई।

आईपीएल के पिछले सीजन में हमने कोलकाता नाइट राइडर्स को अपने 20 ओवरों में 8 विकेट पर 84 के स्कोर पर सिमटते हुए देखा था। कोलकाता का यह स्कोर पूरे सीजन में सबसे किसी भी टीम का सबसे कम स्कोर था।

आइए आज हम किसी टीम द्वारा बनाये गए आईपीएल इतिहास के 5 सबसे कम स्कोर को देखते हैं।

5. कोलकाता नाइट राइडर्स, 67 रन vs मुंबई इंडियंस , 2008

आईपीएल का पहला सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए कुछ खास नहीं रहा। केकेआर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में MI के खिलाफ बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। मुंबई इंडियंस के कप्तान सचिन तेंदुलकर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

हालांकि केकेआर के बल्लेबाज मुंबई की गेंदबाजी के आगे नहीं टिक पाए और विकेट के बाद विकेट गवांते चले गए और केकेआर 67 रनों पर ही सिमट गई जो कि उस सीजन का सबसे कम स्कोर था। मुंबई इंडियंस की तरफ से शॉन पोलॉक ने 12 रन देकर 3 विकेट लिए और ड्वेन ब्रावो ने 13 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।

4. दिल्ली डेयरडेविल्स 67 रन vs किंग्स इलेवन पंजाब, 2017

दिल्ली डेयरडेविल्स जिसका नाम अभी बदलकर दिल्ली कैपिटल्स कर दिया गया है, का प्रदर्शन 2017 सीजन में कुछ अच्छा नहीं रहा। 2017 मोहाली में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने टॉस जीतकर जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया लिया।

पंजाब के गेंदबाज संदीप शर्मा ने ने ने 4 ओवर में 20 रन देकर चार विकेट लिए और बाकी के गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया। इसकी वजह से दिल्ली डेयरडेविल्स पहले बल्लेबाजी करते हुए 67 रनों पर सिमट गई।

3. दिल्ली डेयरडेविल्स 66 रन vs मुंबई इंडियंस 2017

2017 का आईपीएल दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए वाकई में काफी खराब रहा क्योंकि 67 रन पर सिमट कर पंजाब से बड़ी हार का सामना करने के एक हफ्ते बाद ही इस मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स फिर से 66 रन पर ही सिमट गई। इस मैच में दिल्ली के कप्तान जहीर खान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया और मुंबई की टीम बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी।

मुंबई इंडियंस ने 3 विकेट पर 212 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने शुरुआत में ही अपने महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए और 66 रन पर पूरी टीम ऑल आउट हो गई। मुंबई इंडियंस की तरफ से हरभजन सिंह और कर्ण शर्मा ने तीन-तीन विकेट लिए थे।

2. राजस्थान रॉयल्स 58 रन vs रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, 2009

2008 के आईपीएल का खिताब जीतने के बाद 2009 में राजस्थान रॉयल का पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से था जो कि पिछले सीजन के अंक तालिका में सातवें स्थान पर रही थी।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी की टीम बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रही। आरसीबी के कप्तान केविन पीटरसन ने 30 गेंदों पर 32 रन बनाए और आरसीबी के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने 48 गेंदों पर 66 रन की शानदार पारी खेली।

आरसीबी अपने 20 ओवरों में 8 विकेट पर 133 रन ही बना सकी। इसके बाद राजस्थान रॉयल्स लक्ष्य का पीछा करने उतरी और 2008 की चैंपियन रही राजस्थान रॉयल्स सिर्फ 58 रनों पर ऑल आउट हो गई जो उस लीग का सबसे कम स्कोर रहा। अनिल कुंबले ने 3.1 में 5 रन देकर 5 विकेट चटकाए और प्रवीण कुमार और जेसी राइडर ने भी 2-2 विकेट लिए थे।

1. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 49 रन vs कोलकाता नाइट राइडर्स, 2017

आईपीएल के इतिहास में हमने कई चौंकाने वाले मैच देखे वाले मैच देखे हैं इसमें से एक 2017 में ईडन गार्डन में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स का मैच भी है।मैच की शुरुआत में बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइटराइडर्स 131 रन का लक्ष्य बनाकर ऑल आउट हो गई। केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर ने शानदार रणनीति बनाई और केवल तेज गेंदबाजों को गेंदबाजी में उतारा।

नाथन कूल्टर नाइल, क्रिस वोक्स, उमेश यादव और कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने कोलकाता की तरफ से गेंदबाजी की। वोक्स, कूल्टर नाइल और डी ग्रैंडहोम की तिकड़ी ने 3-3 विकेट लिए जबकि यादव को एक विकेट मिला और आरसीबी की टीम टीम सिर्फ 49 रनों पर ऑल आउट हो गई। इस मैच में आरसीबी ने आईपीएल इतिहास का सबसे कम स्कोर बनाया।

आईपीएल इतिहास के सबसे कम स्कोर