Site icon स्पोर्ट्स जागरण

एक टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले Top 5 गेंदबाज

एक टेस्ट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले Top 5 गेंदबाज : हाल ही में सचिन तेंदुलकर ने भी वर्तमान समय में बल्लेबाजी के नियमों को लेकर बयान दिया था। जिसको लेकर सौरभ गांगुली ने भी कहा था कि अगर वह आज खेलते तो उनके 5000 रन ज्यादा होते। 20वीं सदी में कई ऐसे मौके देखने को मिले जब गेंदबाजों ने अपने समय का रिकॉर्ड बनाते हुए एक टेस्ट मैच में इतने विकेट लिए जितना गेंदबाज आजकल सीरीज में नहीं ले पाते।

यह भी पढ़ें : Virender Sehwag के Test करियर की 5 best पारियां 

पहले बल्लेबाजी करना काफी कठिन था। न तो बल्लेबाजों के पास आज की तरह अच्छे सुरक्षा के उपकरण थे, न ही इतने अच्छे बैट। इसके अलावा कई दिग्गज गेंदबाजों ने उस समय में क्रिकेट जगत खासकर टेस्ट में अपना सिक्का जमाया हुआ था।

ऐसे में आइये एक नजर डालते हैं एक टेस्ट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले Top 5 गेंदबाजों पर :

5. मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan)

दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने 1992 से 2010 तक श्रीलंका के लिए खेलते हुए 133 टेस्ट विकेट की 230 पारियों में सबसे ज्यादा कुल 800 विकेट झटके हैं। मुरलीधरन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज माने जाते हैं।

18 साल के शानदार टेस्ट करियर में मुरलीधरन ने ढेरों रिकॉर्ड बनाने का कारनामा किया है। इंग्लैंड के खिलाफ 1998 में ओवल में खेले गए मैच में मुरली ने श्रीलंका के लिए रिकॉर्ड एक मैच में सबसे ज्यादा 16 विकेट चटकाए। वह एक टेस्ट में सर्वाधिक विकेट के मामले में  पांचवे स्थान पर आते हैं।

4. बॉब मेसी (Bob Massie)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज  बॉब मेसी ने 1972 में लॉर्ड्स में अपना पहला Test मैच खेला। अपने पदार्पण में ही इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एशेज सीरीज के टेस्ट मैच में दोनो पारियों को मिलाकर 137 देकर 16 विकेट अपने नाम किये। यह उनका पदार्पण मैच भी था।

हालांकि खराब स्वास्थ्य के कारण वह ज्यादा दिनों तक ऑस्ट्रेलिया के लिए नहीं खेल पाएं। वह मात्र 6 टेस्ट मैच ही खेल सके। इस दौरान इन्होंने 31 विकेट लिए। एक टेस्ट में सर्वाधिक विकेट के मामले में बॉब मेसी चौथे स्थान पर आते हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए एक टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट के मामले में वह शीर्ष पर हैं।

3. नरेंद्र हिरवानी (Narendra Hirwani)

एक टेस्ट में सर्वाधिक विकेट के मामले में में तीसरे स्थान पर नाम आता है गोरखपुर में जन्मे भारत के पूर्व लेग स्पिनर नरेंद्र हिरवानी का। उन्होंने 1988 से लेकर 1996 तक भारतीय टीम के लिए 17 Test मैच खेले।

वर्ष 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए चेन्नई टेस्ट में इन्होंने पदार्पण किया। उस मैच में हिरवानी ने कातिलाना गेंदबाज़ी करते हुए दोनों पारियों को मिलाकर 136 रन देकर 16 विकेट चटकाए। पहले टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट और भारत के लिए एक टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट के मामले में हिरवानी शीर्ष पर हैं।

2. सिडनी बार्न्स (Sydney Barnes)

इंग्लैंड के पूर्व दायें हाथ के तेज गेंदबाज सिडनी बार्न्स ने 1901 से 1914 तक 27 टेस्ट मैच खेले। अपने इस करियर में उन्होंने 189 Wickets चटकाए। इस दौरान 1913 में उन्होने जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए मैच में 159 रन खर्च करके 17 विकेट चटकाए।

यह उनके अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। सिडनी बार्न्स फर्स्ट क्लास क्रिकेट के दिग्गज गेंदबाज़ माने जाते थे। एक टेस्ट में सर्वाधिक विकेट के मामले में में वह दूसरे पायदान पर हैं।

1. जिम लेकर (Jim Laker)

इंग्लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर जेम्स चार्ल्स लेकर ने 1948 से 1959 तक 46 Test Matches खेले और कुल 193 Wickets अपने नाम किये। वर्ष 1956 में मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में लेकर ने जादुई गेंदबाज़ी करते हुए 90 रन खर्च करकर 19 विकेट अपने नाम किये।

यह किसी भी गेंदबाज़ का टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। एक टेस्ट में सर्वाधिक विकेट के मामले में जिम लेकर पहले स्थान पर आते हैं। विगत 65 वर्षों से एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट का उनका रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ स्का है।