Site icon स्पोर्ट्स जागरण

भारत बनाम इंग्लैंड 2021: रोहित शर्मा ने शतक लगा कर तोड़ा राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शनिवार को पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के इंग्लैंड में एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

रोहित शर्मा ने ये उपलब्धि इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेले जा रहें श्रृंखला के चौथे टेस्ट के तीसरे दिन हासिल की।

ये रोहित शर्मा का पहला विदेशी टेस्ट शतक है। चौथे टेस्ट में पहली पारी में 191 रनों पर सिमटने के बाद रोहित शर्मा ने अपने शानदार शतक ने टीम इंडिया की मैच में वापसी करायी।

रोहित ने अब तक इंग्लैंड में 9 शतक बनाए हैं जबकि द्रविड़ के नाम इस देश में 8 शतक हैं। दिलचस्प बात यह है कि इंग्लैंड में रोहित के आखिरी नौ में से आठ शतक वर्ष 2018 की शुरुआत के बाद से आए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन ने इंग्लैंड के विरुद्ध इंग्लैंड में सबसे अधिक 11 शतक लगाए हैं। इस बीच, रोहित इंग्लैंड में ओपनिंग करते हुए तीनों प्रारूपों में शतक लगाने वाले पहले गैर इंग्लिश क्रिकेटर बन गए हैं।

भारतीय सलामी बल्लेबाज ने शनिवार को क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में भी 3000 रन भी पूरे किए। चौथे टेस्ट के तीसरे दिन रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा के बीच दूसरे विकेट के लिए 153 रनों की साझेदारी हुई जिसके चलते टीम इंडिया की मैच में मज़बूत पकड़ बन गई है।

रोहित शर्मा के शतक के बाद चौथे भारत की पकड़ हुई बहुत मजबूत

दिन का खेल ख़त्म होने तक भारत का स्कोर 270/3 था।  भारत के पास अब 276 रनों की बढ़त है और 4 विकेट हाथ में हैं। कप्तान ऋषभ 37 रन और शार्दुल ठाकुर 36 रन बनाकर क्रीज़ पर हैं।

आज सुबह के सत्र में भारत ने 3 विकेट 59 रन जोड़कर गवाएं। कोहली 44 रन और जडेजा 17 रन बनाकर आउट हुए। हमेशा की तरह रहाणे फिर से फ्लॉप साबित हुए और बिना खाता खोले वोक्स का शिकार बने।

इंग्लैंड के लिए आज वोक्स ने रहाणे के अलावा जडेजा को भी अपना शिकार बनाया। वहीं दूसरी ओर मोइन अली ने कोहली विकेट लिया। क्रेग ओवरटन प्रभावित करने में विफल रहे।