Site icon स्पोर्ट्स जागरण

सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले Top 5 बल्लेबाज

सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले Top 5 बल्लेबाज: फटाफट क्रिकेट के इस दौर में टेस्ट मैच क्रिकेट भी काफी रोमांचक हो चुका है। विशेषज्ञों की माने तो पिछले दौर की तुलना में आज के इस दौर में बल्लेबाजी आसान हो चुकी है। यह विभिन्न कारणों से हो सकता है जैसे कि सीमित ओवरों में पिचों का सपाट होना, फील्डिंग में पाबंदी, दो नई गेंद के नियम, मोटे बल्ले आदि।

हालांकि इसके बावजूद भी टेस्ट मैचों में गेंद और बल्ले के बीच कड़ी जंग लगातार चलती रहती है। बल्लेबाजी आज भले ही पहले की तुलना में आसान हो चुकी हो, लेकिन टेस्ट मैच में शतक की बल्लेबाजो के लिए उतनी ही अहमियत है जितनी पहले हुआ करती थी। कुछ बल्लेबाजों ने टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए लगातार शतक पर शतक जड़े हैं।

आइए एक नजर डालते हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले Top 5 बल्लेबाजों पर :

5. राहुल द्रविड़ ने लगाए हैं 36 टेस्ट शतक

द वॉल राहुल द्रविड़

भारतीय टीम के लिए लंबे समय तक टेस्ट क्रिकेट में नंबर 3 के स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए राहुल द्रविड़ ने अपने दम पर टीम को कई मैच भारत के नाम किये हैं। उनकी शानदार बल्लेबाजी तकनीक को देखते हुए लोगों ने उन्हें भारत की दीवार (The Wall) के नाम की संज्ञा दी।

1996 से 2012 तक खेलते हुए राहुल ने 164 टेस्ट मैच की 286 पारियों में 52.31 की बेहतरीन औसत से 13288 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 36 शतक निकले। राहुल द्रविड़ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वालों की सूची में पांचवे स्थान पर हैं।

4. कुमार संगकारा ने लगाए हैं श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक

कुमार संगकारा

बाएं हाथ के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 2000 से 2015 तक 134 Test Matches की 233 पारियों में करीब 57 की औसत से 12400 रन बनाए। श्रीलंकाई दिग्गज बल्लेबाज संगकारा ने इस दौरान 38 शतक जड़े।

संगकारा एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक शानदार विकेटकीपर भी थे। वह सर्वकालिक सबसे अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाजों में शीर्ष पर हैं। वह सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में चौथे स्थान पर काबिज हैं।

3. रिकी पोंटिंग सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में तीसरे स्थान पर

महान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोंटिंग

सबसे ज्यादा टेस्ट शतक की बात करें तो तीसरे नंबर पर आते हैं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग। पोंटिंग ने 168 Test मैचों की 287 पारियों में करीब 52 की औसत से 13378 रन बनाए हैं।

शानदार बल्लेबाज होने के अलावा रिकी पोंटिंग एक बेहतरीन कप्तान थे। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने कई बुलंदियों को छुआ। पोंटिंग ने अपने टेस्ट करियर में कुल 41 शतक लगाए हैं।

2. जैक्स कैलिस भी इस सूची में हैं शामिल

दिग्गज ऑलराउंडर जैक्स कैलिस

साउथ अफ्रीका के बेहतरीन ऑलराउंडर जैक्स कैलिस ने 1995 से 2013 तक खेलते हुए 166 Test Matches की 280 पारियों में 55 से अधिक औसत से 13289 रन बनाए हैं। कैलिस विश्व के सबसे अच्छे ऑलराउंडर माने जाते हैं।

उन्होंने टेस्ट मैचों में 292 विकेट भी चटकाए हैं। दाएं हाथ के इस दिग्गज बल्लेबाज ने अपने टेस्ट करियर में कुल 45 शतक लगाएं। वह सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

1. सचिन तेंदुलकर हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 24 साल के Test करियर में कई बुलंदियों को छुआ। उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। सचिन ने 200 Test मैचों की 329 पारियों में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 53 से अधिक की औसत के साथ 15921 रन बनाए।

इस दौरान सचिन के बल्ले से कुल 51 शतक निकले। यह क्रिकेट में सर्वाधिक टेस्ट शतक  का रिकॉर्ड है। टेस्ट क्रिकेट में सचिन का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 248 रन है। वह सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं।