Site icon स्पोर्ट्स जागरण

IPL में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली Top 5 टीमों की लिस्ट (2023)

IPL में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली Top 5 टीमों की लिस्ट : 2008 में जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी तब किसी ने नहीं सोचा था कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) इतनी जल्दी दुनिया की सबसे बड़ी लीग बन जाएगी।

आईपीएल एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां भारत के युवा खिलाड़ी दुनिया भर के बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ खेलते हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने से पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जैसा अनुभव कर पाते हैं।

आईपीएल ना सिर्फ भारत को युवा खिलाड़ियों का बेहतरीन पूल प्रदान करता है बल्कि बीसीसीआई के लिए पैसे कमाने का साधन भी है क्योंकि आईपीएल इस समय दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है।

आईपीएल में सामान्यतः आठ फ्रेंचाइजी भाग लेती थी जो अब 10 हो गई हैं। लेकिन कुछ कुछ ही फ्रेंचाइजी आईपीएल में निरंतर सफलता का स्वाद चख पाई हैं। जहां कुछ टीमें अक्सर टॉप चार में जगह बना लेती हैं, वहीं कुछ टीमें हमेशा ही निचले पायदान पर रही हैं।

आइए नजर डालते हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली Top 5 टीमों की लिस्ट पर :

1. मुंबई इंडियंस आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम है – 5 ट्रॉफी

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली मुंबई आईपीएल की सबसे सफल टीम है

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में 248 मैच खेले हैं। इन 248 मैचों में मुंबई ने कुल 138 मैच जीते हैं और 105 मैचों में उनको हार का सामना करना पड़ा है। मुंबई इंडियंस के चार मैच टाई रहे हैं और एक मैच स्थगित हुआ है। यह तो जाहिर है कि मुंबई इंडियन आईपीएल की सबसे सफल टीम है।

रोहित शर्मा के नेतृत्व में मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल टीम रही है। MI ने वर्ष 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में 5 आईपीएल ट्रॉफियां जीती हैं, जो अब तक किसी भी टीम द्वारा सबसे अधिक हैं। चेन्नई ने भी इतनी ही ट्रॉफी जीती है और वे संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं।

मुंबई इंडियंस ने 2011 और 2013 में दो बार चैंपियंस लीग भी जीती हैं। MI का जीत का प्रतिशत 56.68℅ रहा है।

2. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमों की लिस्ट में दूसरे नम्बर पर है – 5 ट्रॉफी

CSK इस लिस्ट में दूसरे नम्बर पर है

मुंबई इंडियंस की तरह ही सीएसके भी आईपीएल के मैदान में एक मजबूत टीम रही है। CSK की अगुवाई सभी के चहेते कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी करते हैं और वह टीम को इस लिस्ट में लाने में सफल रहे हैं। हालांकि CSK ने दो सीजन नहीं खेले हैं फिर भी वे 226 में से 131 मैच जीतने में सफल रहे हैं और वे आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं।

2015 और 2016 सीजन नहीं खेलने वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल में कुल 209 मैच खेले हैं। उन्होंने 2010, 2011 और 2018, 2021 और 2023 में 5 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया। इसके अलावा उन्होंने दो चैंपियंस लीग की ट्रॉफी भी जीती हैं। CSK का एक मैच बेनतीजा रहा है और एक मैच टाई हुआ है। कुल मिलाकर टीम का जीत प्रतिशत 58.78% है।

3. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) आईपीएल की तीसरी सबसे सफल टीम है – 2 ट्रॉफी

कोलकाता आईपीएल की सफल टीमों में से एक है

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमों की लिस्ट में केकेआर तीसरे स्थान पर है। केकेआर ने गौतम गंभीर के नेतृत्व में आईपीएल में सबसे अधिक जीत हासिल की है। वर्ष 2012 और 2014 में दो बार कोलकाता नाइटराइडर्स के नाम आईपीएल का खिताब है। वर्तमान में टीम का नेतृत्व कप्तान इयोन मोर्गन कर रहे हैं, जिनके नेतृत्व में KKR का प्रदर्शन काफी खराब रहा है।

केकेआर ने आईपीएल में अब तक कुल 241 मैच खेले हैं और उनमें से 119 में जीत हासिल की है। साथ ही 114 में हार और 4 मैच टाई या बेनतीजा हुए हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स टीम की जीत का प्रतिशत 51.05% है।

4. लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) भी इस लिस्ट में शामिल है – 0 ट्रॉफी

RCB भी आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमों में शामिल

आरसीबी आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमों की सूची में एक और सबकी पसंदीदा टीम है, जिसका भाग्य बहुत अच्छा नहीं रहा है।

कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में, आरसीबी कभी भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत पाई। हालांकि, वे तीन अलग-अलग मौकों पर टूर्नामेंट में उपविजेता रहे हैं।

इसके अलावा, टीम आईपीएल में सबसे ज्यादा स्कोर और सबसे कम स्कोर ( 263/5 और 49) बना चुकी है। यह इस बात को दिखाने के लिए काफी है कि RCB बहुत कठिन उतार-चढ़ाव से गुजरी है। लेकिन, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि यह कुछ बेहतरीन हार्ड-हिटर्स और परफॉर्मर्स की टीम है।

कुल मिलाकर, आरसीबी ने 243 मैच खेले हैं और उनमें से 114 में जीत हासिल की है और 120 में हारे है। उन्होंने कुल 3 बार मैच टाई किये हैं जबकि उनके 4 मैच बेनतीजा साबित हुए हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जीत का प्रतिशत 48.73% है। आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में RCB चौथे पायदान पर है।

5. दिल्ली कैपिटल्स (DC) आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमों में 5वें स्थान पर है – 0 ट्रॉफी

DC आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में 5वें स्थान पर है

आईपीएल में सबसे सफल टीमों में से एक दिल्ली कैपिटल्स (DC) आईपीएल में अपने सफर के दौरान कई बदलावों और उतार-चढ़ाव से गुजरी है।

प्रारंभ में, टीम को दिल्ली डेयरडेविल्स (DD) के रूप में जाना जाता था और अक्सर आईपीएल के टॉप पर देखा जाता था। लेकिन उसके बाद कई सालों तक टीम पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे रहने वाली टीमों में शामिल रही थी।

अब पिछले दो सीजन से टीम के प्रदर्शन में सुधार हुआ है। इस समय दिल्ली कैपिटल्स को कुछ कम उम्र के खिलाड़ियों के साथ सबसे अच्छी टीमों में से एक माना जाता है।

टीम का नेतृत्व आईपीएल में इस समय सबसे कम उम्र के कप्तान – ऋषभ पंत कर रहे हैं। 2020 में, दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल फाइनल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ हार गयी थी।

अब तक, दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल में 239 मैच खेले हैं और उनमें से 105 मैच जीते हैं। साथ ही साथ 4 मैच टाई रहे हैं और 2 का कोई परिणाम नहीं निकला है। आईपीएल में टीम की जीत का प्रतिशत 45.33% है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमों की लिस्ट : 2023 सीजन के अंत तक

1. मुंबई इंडियंस (138)
2. चेन्नई सुपर किंग्स (131)
3. कोलकाता नाइटराइडर्स (119)
4. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (114)
5. दिल्ली कैपिटल्स (105)
6. पंजाब किंग्स (104)
7. राजस्थान रॉयल्स (101)
8. सनराइजर्स हैदराबाद (78)