Site icon स्पोर्ट्स जागरण

वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले Top 5 गेंदबाज

वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजों की ही ज्यादा चर्चा की जाती है। अमूमन कई लोग यह मानते हैं कि किसी टीम में सिर्फ अच्छे बल्लेबाज़ होंगे तो वह टीम ज्यादा से ज्यादा मैच जीत सकती है। लेकिन एकदिवसीय प्रारूप में मैच जीताने में जितना योगदान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज का होता है, उतना ही सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज का भी होता है।

कुछ विशेषज्ञों की माने तो अगर किसी टीम की गेदबाजी अच्छी है, तो उससे विपक्षी टीम  का पार पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अच्छे गेंदबाज किसी भी टीम की बल्लेबाजी की कमर तोड़ सकते हैं। एक बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण किसी भी समय वापसी कर विपक्षी को हार के मुंह में धकेल सकता है।

चलिए बात करते हैं उन Top 5 गेंदबाजों की जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं :

5. शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के विवादस्पद ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान के लिए एक अच्छे स्पिन गेंदबाज की भूमिका निभाई। उन्होंने 34.51 की औसत और 4.62 की इकॉनमी के साथ 395 विकेट लिए हैं।

बल्लेबाजी के लिए हमेशा आलोचना झेलने वाले अफरीदी ने गेंद के साथ अच्छा कार्य किया। 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ आफरीदी ने 12 रन देकर 7 विकेट लिए थे। यह एकदिवसीय क्रिकेट में दूसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का आंकड़ा है।

4. चामिंडा वास

अब तक के सबसे महान तेज गेंदबाजों में से एक श्रीलंका के महान तेज गेंदबाज चामिंडा वास ने 27.53 की औसत और 4.18 की इकॉनमी के साथ 400 वनडे विकेट लिए हैं। अपने एकदिवसीय करियर में उन्होंने 4 बार पांच विकेट अपने नाम किए हैं।

2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले वास ने 2001 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 8/19 विकेट लेकर  सर्वश्रेष्ठ वनडे गेंदबाजी का रिकॉर्ड बनाया था। वास ODI में 300 विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के गेंदबाज भी हैं। चामिंडा वास हाल ही में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में खेलते नजर आए थे। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

3. वकार यूनिस

अच्छे तेज गेंदबाजों में से एक वकार यूनिस ने किसी भी दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के लिए रिकॉर्ड सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। उन्होंने 23.84 की औसत और 4.68 की इकॉनमी के साथ 416 विकेट लिए हैं। वकार के नाम वनडे में सबसे ज्यादा 13 बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड  भी दर्ज है।

2001 में लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 36 रन देकर 7 विकेट एकदिवसीय मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का आंकड़ा हैं जो एक दशक से अधिक समय तक पाकिस्तानी रिकॉर्ड था। वह अपने सटीक इन-स्विंगिंग यॉर्कर्स के लिए भी प्रसिद्ध थे, जिसकी वजह से उन्हें “द टो-क्रशर” का उपनाम दिया गया था। वकार पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच की भूमिका में नजर आ चुके हैं।

2. वसीम अकरम

इस सूची में दूसरे पायदान पर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) का नाम आता है। उन्होंने 23.52 की औसत और 3.89 इकॉनमी रेट के साथ 502 विकेट अपने नाम किए हैं। 1993 में कराची में जिम्बाब्वे के खिलाफ 15 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा है।

1992 के विश्व कप में पाकिस्तान को जीत दिलाने में अकरम की बहुत बड़ी भूमिका थी। वह 18 विकेट लेकर उस विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बने थे। वसीम अकरम कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए कोच की भूमिका में भी काम कर चुके हैं।

1. मुथैया मुरलीधरन

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में पहला नाम श्रीलंका के पूर्व गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन का है। उन्होंने अपने एकदिवसीय करियर में 23.08 की औसत और 3.93 की इकोनॉमी के साथ 534 विकेट लिए हैं। मुरलीधरन ने दस बार 5 विकेट अपने नाम किए हैं जो किसी भी स्पिनर के लिए सबसे ज्यादा है।

वर्ष 2000 में भारत के खिलाफ शारजाह में मुरली ने अपना सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय प्रदर्शन करते हुए 30 रन पर 7 विकेट लिए। मुथैया मुरलीधरन वर्ल्ड कप इतिहास में 68 विकेट के साथ दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। मुरलीधरन इस समय सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कोच की भूमिका में नजर आ रहे हैं।