स्पोर्ट्स जागरण

WTC : वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले Top 5 बल्लेबाज

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक रन
इस पोस्ट को शेयर करें

WTC : 5 बल्लेबाज जिन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं : ICC द्वारा आयोजित विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का पहला संस्करण जून 2021 में समाप्त होगा। दो फाइनलिस्ट भारत और इंग्लैंड 18 जून से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथेम्प्टन के द एजेस बाउल स्टेडियम में भिड़ेंगे। इस चैंपियनशिप की शुरुआत 2019 में हुयी थी। इसके तहत सभी टीमों को 6 टेस्ट सीरीज खेलनी थी। इस दौरान तीन सीरीज प्रत्येक टीम को घर पर तथा तीन घर के बाहर खेलनी थी। हालांकि कोरोना महामारी के कारण कई टीमों की सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान पोस्टपोन हो गयी या फिर रद्द हो गयी थी।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड एक आखिरी भिड़ंत को तैयार हैं और दोनों टीमों इस मुकाबले को जीतकर यह ट्रॉफी अपने नाम करना चाहेंगी। इस चैंपियनशिप के दौरान कई बल्लेबाजों के बल्ले से खूब रन निकले हैं। हालांकि इनमें से ज्यादातर ऐसे बल्लेबाज शामिल हैं, जिनकी टीम फाइनल तक नहीं पहुँच पाई। इसके बावजूद इन बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन को कम नहीं आँका जा सकता है। इस आर्टिकल में हम उन 5 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

5. अजिंक्य रहाणे ने बनाये हैं भारत की तरफ से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन

भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने विराट की गैरमौजूदगी में बतौर कप्तान शानदार काम किया। इसके अलावा रहाणे ने बतौर बल्लेबाज भी टीम के लिए मुश्किल परिस्थितियों में कई बेहतरीन पारियां भी खेली। रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया में शानदार शतक लगाकर अपनी टीम को मुश्किल से निकाला था।

इस बल्लेबाज से फाइनल मुकाबले में भी भारतीय टीम को एक बड़ी पारी की उम्मीद होगी। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक रहाणे ने 28 पारियों में 43.80 की औसत से 1095 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और 6 अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 115 रन है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन के मामले में अजिंक्य रहाणे 5वें नंबर पर हैं।

4. बेन स्टोक्स भी WTC में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में हैं शामिल 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने बल्ले से साथ बहुत ही उम्दा प्रदर्शन किया और उन्होंने अपनी टीम के लिए ढेर सारे रन बनाये। स्टोक्स ने बल्लेबाजी के दौरान एक अलग ही लय दिखाई और उन्होंने निरंतर बल्ले से के साथ रन बनाये।

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 17 मुकाबलों की 32 पारियों में 46.00 की औसत से 1334 रन अपने नाम किये हैं। इस दौरान स्टोक्स ने चार शतक और 7 अर्धशतक लगाए हैं। इस चैंपियनशिप के दौरान ही एशेज में उन्होंने उनकी 2019 में हेडिंग्ले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 135* की लाजवाब पारी भी शामिल है। स्टोक्स वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें : केदार जाधव के करियर की Top 5 एकदिवसीय पारियां

3. स्टीव स्मिथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रनों के मामलें में तीसरे स्थान पर

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ को वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज माना जाता है। उन्होंने इस साल ICC वार्षिक पुरस्कारों में दशक का टेस्ट क्रिकेटर का पुरस्कार भी जीता था। स्मिथ को मौजूदा समय का टेस्ट का सबसे माहिर बल्लेबाज माना जाता है और इस बल्लेबाज ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भी अपने प्रदर्शन से कोई कसार नहीं छोड़ी है।

स्मिथ ने एशेज 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ शतक के साथ एक साल के प्रतिबंध के बाद वापसी की, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2019-21 का पहला मैच भी था। इस बल्लेबाज ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की 22 पारियों में 63.85 की औसत से 1341 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान चार शतक और सात अर्द्धशतक लगाए।

2. जो रुट इस सूची में शामिल दूसरे इंग्लिश खिलाड़ी

इंग्लैंड के कप्तान जो रुट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। रुट ने इस टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी बल्लेबाजी का खूब जलवा दिखाया।

हालांकि उनकी टीम फाइनल में पहुँचने में असफल रही लेकिन बतौर बल्लेबाज रुट का प्रदर्शन उच्च स्तर का रहा। रुट ने इस विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 20 मैचों में 47.42 की औसत से 1660 रन बनाये हैं। इस दौरान उन्होंने तीन शतक और 8 अर्धशतक जड़े।

1. मार्नस लाबुशेन ने बनाए हैं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण के दौरान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन जबरदस्त लय में दिखे। वह टूर्नामेंट में 23 पारियों में 72.82 के शानदार औसत से 1675 रन बनाकर टूर्नामेंट में अग्रणी रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक पांच शतक और सर्वाधिक 9 अर्द्धशतक भी लगाए। इस तरह लाबुशेन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।


इस पोस्ट को शेयर करें
Exit mobile version