Site icon स्पोर्ट्स जागरण

सुशील कुमार गिरफ्तार, 2 बार ओलंपियन पहलवान पर हत्या का आरोप

सुशील कुमार गिरफ्तार : भारत के दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार, जो एक साथी पहलवान सागर राणा की हत्या में कथित रूप से शामिल होने के आरोपी थे, को आज सुबह दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सुशील कुमार को एक सह-आरोपी के साथ उत्तर पश्चिमी दिल्ली के मुंडका से गिरफ्तार किया गया।

दिल्ली के एक स्टेडियम में 23 वर्षीय पहलवान की मौत में कथित रूप से शामिल रहने के लिए पुलिस सुशील कुमार की तलाश में थी। सुशील कुमार गिरफ्तार होने से पहले अदालत में याचिका भी दायर कर चुके थे जो खारिज हो गयी थी।

“इंस्पेक्टर शिवकुमार, इंस्पेक्टर करमबीर और एसीपी अत्तर सिंह के नेतृत्व में स्पेशल सेल एसआर की एक टीम ने छत्रसाल स्टेडियम में 23 वर्षीय सागर राणा की हत्या के मामले में सुशील कुमार और अजय को दिल्ली के मुंडका इलाके से गिरफ्तार किया है।” नीरज ठाकुर, सीपी-स्पेशल सेल, ने कहा।

छत्रसाल स्टेडियम में हुई मारपीट व हत्या के आरोप में हुए सुशील कुमार गिरफ्तार

पुलिस के मुताबिक, सुशील कुमार और उसके साथियों ने राष्ट्रीय राजधानी के छत्रसाल स्टेडियम में चार मई को साथी पहलवान 23 वर्षीय सागर राणा और उसके दो दोस्तों के साथ मारपीट की थी। तीनों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। बाद में सागर राणा की गहरी चोटों के कारण मृत्यु हो गई।

दिल्ली पुलिस ने फरार चल रहे सुशील कुमार की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले के लिए एक लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी। वहीं अजय कुमार की गिरफ्तारी के लिए 50,000 रुपये के एक और इनाम की घोषणा की गई थी।पुलिस इस चैंपियन पहलवान को गिरफ्तार करने के लिए दिल्ली और उसके आसपास के शहरों और पड़ोसी राज्यों में कई जगहों पर छापेमारी कर रही थी।

सुशील कुमार गिरफ्तार होने से पहले खटखटा चुके हैं अदालत का दरवाजा

18 मई को सुशील कुमार गिरफ्तार होने से सुरक्षा की मांग करते हुए रोहिणी अदालत पहुंचे थे। उनकी दलील में दावा किया गया था कि उनके खिलाफ जांच पक्षपातपूर्ण थी और पीड़ित को कोई चोट उनके कारण नहीं थी। पुलिस को उनके खिलाफ इलेक्ट्रॉनिक सबूत मिलने पर संतुष्ट होने के बाद अदालत ने सुशील कुमार की याचिका खारिज कर दी थी।

सुशील कुमार के वकील ने तर्क दिया कि हिरासत में पूछताछ की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वाहन, हथियार और लाठी सहित सभी चीजों की बरामदगी पहले ही पुलिस द्वारा की गई थी। गौरतलब है कि सुशील कुमार ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक और 2012 लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीता था।